BREAKING NEWS

CURRENT AFFAIR

Gk Tricks

Category 7

Daily GK Update 1st February, 2017 For All The Upcoming Exams

आज की प्रतियोगी परीक्षाओं में बदलते पैटर्न के अनुसार Current Affairs सबसे महत्वपूर्ण हो गया है. उसे समझते हुए इस पोस्ट में हम आपको Latest Current Affairs से अवगत करा रहे हैं जो परीक्षा की आवश्यकता के अनुसार आपको General Knowledge से Update रखेगी.
1. आज देश भर में मनायी जा रही है बसंत पंचमी
i. आज 01 फरवरी 2017 को देश भर में बसंत पंचमी का त्यौहार बेहद उत्साह, उल्लास और ऊर्जा के साथ मनाया जा रहा है.
ii. यह त्यौहार शीत ऋतु की समाप्ति और बसंत ऋतु के प्रारंभ का प्रतीक है. प्रतिवर्ष यह त्यौहार प्रचलित भारतीय कैलेंडर विक्रम संवत के माघ महीने के पांचवे दिन 'पंचमी' को मनाया जाता है.
iii. आम बजट की प्रस्तुति  के अलावा, पूरे सत्र के दौरान 34 विधेयक भी विचार करने एवं पारित करने के लिए प्रस्तुत किये जायेंगे. इसमें 3 अध्यादेश भी शामिल हैं जिन्हें विधेयक में बदला जाएगा. ये अध्यादेश शत्रु संपत्ति, मजदूरी का भुगतान और बैंक नोट्स से संबंधित हैं.
2. केंद्रीय बजट 2017-18 
i. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 01 फरवरी 2017 को संसद में प्रस्तुत किया केंद्रीय बजट 2017 मुख्य रूप से 10 विषयों कृषि क्षेत्र, ग्रामीण जनसँख्या, गरीबों और वंचितों के लिए स्वास्थ्य देखभाल, अधोसंरचना, मजबूत संस्थानों के लिए वित्तीय क्षेत्र, त्वरित जवाबदेही, सार्वजनिक सेवाओं, विवेकपूर्ण राजकोषीय प्रबंधन और  ईमानदार नागरिक के लिए कर प्रशासन पर केन्द्रित रहा.
3. राजकोषीय घाटा, बजट अनुमान के 93.9% पर पहुंचा
i. वित्तीय वर्ष 2016-17 के पहले नौ महीनों के दौरान राजकोषीय घाटा, बजट अनुमान के 93.9% पहुँच गया. पिछले वित्तीय वर्ष 2015-16 के दौरान प्रारंभ के 9 महीनों में राजकोषीय 87.9% था. राजकोषीय घाटा व्यय एवं राजस्व के बीच का अंतर होता है.
ii. महालेखा नियंत्रक द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पूरे वर्ष के दौरान कर राजस्व बजट अनुमान के 71.4% रहा. योजनागत और गैर-योजनागत मिलाकर कुल व्यय, सरकार के कुल अनुमान के 74.3% रहा. अप्रैल-दिसम्बर 2016 के दौरान राजस्व, बजट अनुमान के 100.1% रहा था.
4. आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर अब नहीं लगेगा सर्विस टैक्स
i. 2017-18 का बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आईआरसीटीसी के ज़रिए टिकट बुक करने पर लगने वाला सर्विस टैक्स हटाने की घोषणा की.
ii. वहीं, रेल सुरक्षा के लिए 5 साल में 1 लाख करोड़ रु का 'रेल संरक्षा फंड' बनाया जाएगा. 2017-18 में रेलवे के विकास पर 1.31 लाख करोड़ रु खर्च होंगे, जिसमें से 55,000 करोड़ केंद्र देगा.
5. 2.5रु - 5 लाखरु तक की निजी आय पर टैक्स 10% से घटाकर 5% किया गया
i. 2017-18 के बजट में 2.5 लाख रु से 5 लाख रु तक की सालाना आय वाले निजी करदाताओं के लिए आयकर की दर 10% से घटाकर 5% कर दी गई है
ii. वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि इससे सरकार को 15,500 करोड़ रु का नुकसान होगा. इसकी भरपाई के लिए 50 लाख से 1 करोड़ रु तक की आय पर 10% सरचार्ज लगाया जाएगा.
6. संसद में बेसुध हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद ई. अहमद का निधन
i. पूर्व विदेश राज्यमंत्री और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के लोकसभा सांसद ई. अहमद (78) का निधन हो गया है.
ii. मंगलवार को बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के दौरान संसद में उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
7. आलोक वर्मा ने सीबीआई के 27वें निदेशक का पदभार संभाला
i. पूर्व दिल्ली पुलिस आयुक्त आलोक वर्मा ने बुधवार को केंद्रीय ख़ुफ़िया ब्यूरो (सीबीआई) के 27वें निदेशक के तौर पर पदभार संभाल लिया. बतौर सीबीआई निदेशक उनका कार्यकाल लगभग 2 साल का होगा.
ii. आलोक वर्मा 1979 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं. सीबीआई निदेशक पद से अनिल सिन्हा की सेवानिवृत्ति के बाद गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को इसका प्रभार सौंपा गया था.
8. अमूल्य पटनायक नए दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त
i. 1985 बैच के केन्द्र शासित प्रदेश (यूटी) कैडर के आईपीएस अधिकारी अमूल्य पटनायक दिल्ली पुलिस के नए आयुक्त नियुक्त किये गए हैं.
ii. उन्होंने आलोक वर्मा का स्थान लिया है जो केंद्रीय ख़ुफ़िया ब्यूरो के प्रमुख नियुक्त किये गए हैं. पटनायक अब तक दिल्ली पुलिस विशेष आयुक्त (प्रशासन) के पद पर थे.
9. सतत विकास लक्ष्यों के लिए अमृतराज भारत में यूएन के गुडविल एम्बेसडर नियुक्त
i. फिल्म निर्माता और विंबलडन टेनिस खिलाड़ी अशोक अमृतराज को सतत विकास लक्ष्यों के लिए भारत में संयुक्त राष्ट्र का गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया गया है. अमृतराज भारत में यूएन के पहले एम्बेसडर हैं.
ii. वे वर्ष 2030 तक एसडीजी को प्राप्त करने के लिए गति और प्रतिबद्धता उत्पन्न करने हेतु जिम्मेदार हैं और इन लक्ष्यों के कार्यान्वयन में नए हितधारकों को जोड़ने को बढ़ावा देंगे.
10. हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल में केस स्टडी बना पेटीएम
i. डिजिटल पेमेंट्स स्टार्टअप पेटीएम के एक ऑनलाइन रिचार्ज प्लेटफॉर्म से पेमेंट बैंक बनने तक की यात्रा को हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल में केस स्टडी बनाया गया है. 'Paytm: Building a Payments Network’ शीर्षक वाली यह केस स्टडी हार्वर्ड या उसके बाहर भी पढ़ाने के लिए उपलब्ध होगी.
ii. यह फर्म, जिसने हाल ही में हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, औपचारिक रूप से अपनी सेवा शुरू की.
iii. 2010 में स्थापित यह स्टार्टअप देश का सबसे ज़्यादा फंडिंग पाने वाला स्टार्टअप है. पेटीएम को अब 30 लाख से अधिक व्यापारियों द्वारा स्वीकार किया जाता है और इसके 18.5 करोड़ से अधिक पंजीकृत वॉयलेट उपयोगकर्ता हैं.
11. दशकों बाद सऊदी अरब का 'टैक्स-फ्री' दर्जा होगा खत्म
i. सऊदी अरब की कैबिनेट द्वारा 5% वैल्यू-ऐडेड टैक्स लगाने की मंज़ूरी देने के साथ ही देश का दशकों पुराना टैक्स-फ्री दर्जा खत्म हो गया है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 6 खाड़ी देशों में 5% वैल्यू-ऐडेड टैक्स लगाने की सिफारिश की थी.
ii. कच्चे तेल के दामों में गिरावट के कारण सऊदी को पिछले वर्ष करीब 6,581 अरब रु का बजट घाटा हुआ था.
12. 48 मिलियन बच्चों की मदद हेतु यूनिसेफ ने $3.3 बिलियन सहायता की अपील की
i. शीर्ष दानदाता संयुक्त राज्य अमेरिका से धन में कटौती की आशंका के बीच, संयुक्त राष्ट्र की बच्चों की एजेंसी यूनिसेफ (UNICEF) ने दुनिया भर में संकट के दौरान पकडे गए 48 मिलियन बच्चों की सहायता के लिए 3.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर राशि एकत्र करने के लिए अपील की है.
ii. इस वर्ष की अपील 2016 की अपील की राशि से 18% ज्यादा है. दानदाता स्वेच्छा से इस अपील में अपना योगदान करते हैं. वर्तमान में यूनिसेफ के शीर्ष दानदाताओं में क्रमशः अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ है.
13. भारत की पहली पेशेवर मुक्केबाज़ सरिता देवी ने जीता डेब्यू मैच
i. भारत की पहली महिला पेशेवर मुक्केबाज़ एल सरिता देवी ने पेशेवर मुक्केबाज़ी के अपने डेब्यू मैच में हंगरी की सोफिया बेडो को हरा दिया है.
ii. 60वां पेशेवर मुकाबला खेल रहीं सोफिया को हराकर सरिता ने कहा, "एशियाई खेलों की घटना बेहद दुखद थी. यह बड़ा कारण था जिसकी वजह से मैंने पेशेवर मुक्केबाज़ी की ओर रुख किया."
14. डोप टेस्ट मिस करने के लिए आंद्रे रसल पर एक साल का प्रतिबंध 
i. वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने डोपिंग आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए वेस्ट इंडीज़ के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल पर एक साल का प्रतिबंध लगाया है.
ii. रसेल ने 12 महीनों के अंदर 3 डोप टेस्ट मिस किए और ऐसा करने पर खिलाड़ी एक डोप टेस्ट में फेल माना जाता है. जमैका एंटी-डोपिंग कमीशन ने मार्च 2016 में रसेल पर जुर्माना भी लगाया था.

Post a Comment

PLEASE SUGGEST US

 
Copyright © 2013 gklook-hindi gk & latest jobs download as pdf doc jpg
Powered byBlogger Templates