BREAKING NEWS

CURRENT AFFAIR

Gk Tricks

Category 7

Daily GK Update 2nd February, 2017 For All The Upcoming Exams

1. फरीदाबाद में सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला शुरू
i. कड़ी सुरक्षा के बीच सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला का 31वां संस्करण शुरू हुआ. 15 दिवसीय मेला का उद्घाटन हरियाणा के फरीदाबाद में, राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया.
ii. मेले में 20 से अधिक देश भागीदारी कर रहे हैं और इस वर्ष मिस्र (इजिप्ट) साझेदार देश एवं झारखंड साझेदार राज्य है.
2. मेघालय के पहले अपैरल और गारमेंट मेकिंग सेंटर का उद्घाटन
i. पूर्वोत्तर क्षेत्र कपड़ा संवर्धन योजना (NERTPS) के अंतर्गत मेघालय का पहला अपैरल और गारमेंट मेकिंग सेंटर का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और मेघालय के मुख्यमंत्री डॉ मुकुल संगमा ने अम्पति के निकट दक्षिण पश्चिम गारो पहाड़ियों में किया.
ii. यह केंद्र महिला एवं पुरुष दोनों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न करेगा और उन्हें आर्थिक रूप से शसक्त करेगा. यह केंद्र 14.26 करोड़ की लागत से 45,000 वर्गफीट की जगह पर बनेगा.
3. शिक्षा सुधारों के तहत उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी बनाने का प्रस्ताव
i. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार (01 फरवरी 2017) को 2017-18 का बजट पेश करते हुए कहा कि वह उच्च शैक्षणिक संस्थाओं की सभी प्रवेश परीक्षाओं के लिए एक स्वायत्त राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्थापना का प्रस्ताव रखते हैं.
ii. साथ ही उन्होंने कहा कि अब देश भर के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन सीबीएसई नहीं करेगी. इसका उददेश्य सीबीएसई, एआईसीटीई एवं प्रवेश परीक्षा कराने वाली अन्य सरकारी संस्थाओं को इन प्रशासनिक कार्यों से मुक्त करना है ताकि वे शिक्षा पर फोकस कर सकें.
4. आयकर विभाग ने ऑपरेशन क्लीन मनी शुरू किया
i. सुशील चंद्रा के नेतृत्व में आयकर विभाग (ITD) ने 09 नवंबर से 30 दिसम्बर 2016 तक बैंक में जमा किये गए धन की जाँच के लिए ऑपरेशन क्लीन मनी शुरू किया.
ii. आयकर विभाग का डाटा और सीबीडीटी का विमुद्रीकरण पर डाटा का एक ऑनलाइन वेरिफिकेशन प्रक्रिया द्वारा तुलना की जाएगी.
iii. यह सूचना पोर्टल https://incometaxindiaefiling.gov.in पर उपलब्ध होगी. पैन धारक पोर्टल के ‘Compliance’ सेंशन के अंतर्गत ‘Cash Transactions 2016’ लिंक का प्रयोग कर सूचनाएं देख सकेंगे.
5. 50 करोड़ रु के टर्नओवर वाली छोटी कंपनियों को टैक्स में 5% की छूट
i. 2017-18 के केंद्रीय बजट में 50 करोड़ रु तक की टर्नओवर वाली छोटी कंपनियों पर लगने वाले कर की दर 30% से घटाकर 25% कर दी गई है.
ii. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट भाषण में कहा कि इससे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र की 90% कंपनियों को फायदा होगा. वहीं, पूंजीगत लाभ पर दी गई छूट की अवधि 3 साल से घटाकर 2 साल कर दी गई है.
6. सरकार 8000 करोड़ रु का डेयरी प्रसंस्करण और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड स्थापित करेगी
i. किसानों की आय बढ़ाने के लिए बजट में 8000 करोड़ रु के कोष के साथ 3 वर्षों में डेयरी प्रसंस्करण और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड स्थापित करने का प्रावधान किया गया है.
ii. वित्त मंत्री के 2017 के बजट भाषण के अनुसार, डेयरी प्रसंस्करण और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड नाबार्ड के अंतर्गत स्थापित किया जाएगा.
7. मिशन फिनफिट के लिए लक्ष्मी विलास बैंक ने फिस्डोम के साथ साझेदारी की
i. निजी क्षेत्र के ऋणदाता लक्ष्मी विलास बैंक ने बंगलुरु स्थित फिन-टेक स्टार्टअप फर्म फिस्डोम (Fisdom) के साथ साझेदारी में, एक मोबाइल एप मिशन फिनफिट (Mission FINFIT) शुरू किया है.
ii. यह एप बैंक ग्राहकों को रोबो एडवाइजरी पर आधारित वित्तीय योजना और निजी संपत्ति प्रबंधन सेवाओं की पेशकश करेगी.
8. इकरा के अनुसार, FY 2016-17 men बैंक ऋण वृद्धि दर 5-6% रहेगी
i. रेटिंग एजेंसी, इकरा (ICRA) की रिपोर्ट के अनुसार, चालू वित्तीय वर्ष (2016-17) में बैंक ऋण वृद्धि दर 5-6% रहेगी. एजेंसी ने इसके लिए कमजोर ऋण की मांग का कारण बताया है क्योंकि ऋण बाजार द्वारा पेश की जा रही रिटर्न दर बैंकों की तुलना में अच्छी है.
ii. इसके साथ ही, अर्थव्यवस्था में बेहतर नकदी प्रवाह और बैंकों द्वारा जमा दरों में कटौती के कारण वर्तमान जमा दर 14.7 प्रतिशत को भी मार्च 2017 के अंत तक कम करके 12 प्रतिशत कर दिया गया है.
9. एक्सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के फंड के लिए सरकार शुरू करेगी TIES
i. केंद्रीय बजट में वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए 10,000 करोड़ रु आवंटित किये गए हैं.
ii. 2015 में घोषित इंद्रधनुष रोडमैप के तहत, सरकार चार वर्षों में सार्वजनिक बैंकों में 70,000 करोड़ रु डालेगी जबकि बैंक बेसल-III के वैश्विक जोखिक मानदंडों को पूरा करने के लिए अपनी पूंजी जरूरतों की पूर्ति हेतु बाजार से 1.1 लाख करोड़ रु जुटाएंगे.
iii. सरकार के ब्लूप्रिंट के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको को प्रत्येक वित्तीय वर्ष 2015-16 और 2016-17 में 25,000 करोड़ रु दिए गए हैं. इसके साथ 2017—18 और 2018—19 में प्रत्येक को 10,000 करोड़ रु दिए जायेंगे.
10. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए 10,000 करोड़ रु आवंटित
i. 1985 बैच के केन्द्र शासित प्रदेश (यूटी) कैडर के आईपीएस अधिकारी अमूल्य पटनायक दिल्ली पुलिस के नए आयुक्त नियुक्त किये गए हैं.
ii. उन्होंने आलोक वर्मा का स्थान लिया है जो केंद्रीय ख़ुफ़िया ब्यूरो के प्रमुख नियुक्त किये गए हैं. पटनायक अब तक दिल्ली पुलिस विशेष आयुक्त (प्रशासन) के पद पर थे.
11. विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड को खत्म किया जाएगा
i. आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि विदेशी निवेश को बढ़ावा देने और उदार बनाने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) को खत्म किया जाएगा.
ii. इसके अलावा बजट में बैंकों के पूंजीकरण के लिए 10,000 करोड़ रु का आवंटन किया गया है और अगर ज़रूरत पड़ी तो इसके लिए आवंटन बढ़ाया भी सकता है.
12. सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक में भुगतान नियामक बोर्ड का प्रस्ताव दिया
i. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में संरचनात्मक सुधार लाने के भाग के रूप में रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में भारतीय रिजर्व बैंक में एक छह सदस्यीय भुगतान नियामक बोर्ड की रचना का प्रस्ताव दिया है.
ii. मौजूदा भुगतान एवं निपटान प्रणाली के विनियमन और पर्यवेक्षण बोर्ड की जगह, भारतीय रिजर्व बैंक में भुगतान नियामक बोर्ड बनाने के प्रयोजन हेतु आवश्यक संशोधन वित्त विधेयक 2017 में प्रस्तावित हैं. 
13. मोऊसा फ़की महामत अफ़्रीकी संघ के नए प्रमुख चुने गए
i. अफ़्रीकी देश चाड (Chad) के विदेशी मंत्री मोऊसा फ़की महामत (Moussa Faki Mahamat) अफ्रीकी संघ (AU) आयोग के प्रमुख चुने गए हैं.
ii. उन्होंने कोसज़ना लामिनी-जुमा (Nkosazana Dlamini-Zuma) की जगह ली है. अफ़्रीकी संघ आयोग (AUC), संघ का सचिवालय है जिसका मुख्यालय इथोपिया के अदीस अबाबा में है.
14. पंड्या होंगे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में भारत-ए के कप्तान
i. ऑल-राउंडर क्रिकेटर हार्दिक पंड्या को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले अभ्यास मैच में भारतीय 'ए' टीम की कमान सौंपी गई है.
ii. भारतीय 'ए' टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये अभ्यास मैच 16 और 18 फरवरी को खेले जाएंगे. पंड्या के अलावा टीम में ऐसे युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है जिन्होंने रणजी में शानदार प्रदर्शन किया है.
15. आखिरी टी-20 में 6 विकेट चटकाकर चहल बने 'मैन ऑफ द मैच और सीरीज़'
i. बुधवार (01 फरवरी 2017) को आखिरी टी-20 में इंग्लैंड के 6 विकेट चटकाने वाले युजवेंद्र चहल को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज़' चुना गया.
ii. 26 वर्षीय चहल ने तीन टी-20 मैच की इस सीरीज़ में कुल 8 विकेट लिए. इसके साथ ही चहल अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में 5 या उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए.

Post a Comment

PLEASE SUGGEST US

 
Copyright © 2013 gklook-hindi gk & latest jobs download as pdf doc jpg
Powered byBlogger Templates