BREAKING NEWS

CURRENT AFFAIR

Gk Tricks

Category 7

Daily GK Update 5th February, 2017 For All The Upcoming Exams

1. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार भारत-पाक सिंधु जल संधि का अस्तित्व 'कमजोर'
भारत और पाकिस्तान के बीच 40 वर्षीय सिंधु जल संधि संघर्ष के संकल्प का एक उत्कृष्ट उदाहरण है लेकिन 1990 के दशक के बाद से बेसिन राज्यों में पानी की कमी इस समझौते में तनाव का कारण बनी हुई है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार इस कारण संधि का "अस्तित्व कमजोर हो गया है". यूएनडीपी की रिपोर्ट “डेवलपमेंट एडवोकेट पाकिस्तान” के अनुसार “संधि दो मुद्दों का समाधान करने में विफल रही है: भारत और पाकिस्तान के बीच सूखे के समय जल का विभाजन, जिस समय जल बिलकुल आधा होता है और चेनाब नदी के प्रवाह पर पाकिस्तान द्वारा भंडारण इसे प्रभावित करता है. वूलर बैराज और किशनगंगा परियोजना, झेलम और नीलम नदियों पर समान समस्याओ को प्रस्तुत करता है.
2. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा दिल्ली के मुगल गार्डन का उद्घाटन किया गया
राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन को 05 फरवरी 2017 को फिर से खोल दिया गया. सेलानी पहली बार भारत के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के नाम पर रखे गए गुलाब के फूल देखेंगे. साथ ही 'अब्राहम लिंकन', 'क्रिश्चियन डायर' और 'महारानी एलिजाबेथ' के नाम पर रखे गये फूलों को भी देख पायेंगे. 'राष्ट्रपति प्रणब', गुलाब की एक संकर किस्म है जोकि 'सुरवा मुखर्जी' नाम के गुलाब के साथ जोकि विशेष रूप से  वसंत ऋतु में खिलता है, को विविधता के साथ पिछले महीने लगाया गया था. राष्ट्रपति की पत्नी का अगस्त 2015 में निधन हो गया था. पूरे कॉम्लेक्स को आध्यात्मिक गार्डन, हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन और संगीतमय बगीचे के नाम से सुसज्जित किया गया है. यह गार्डन 5 फरवरी से 12मार्च,  2017 तक सुबह: 9:30 से शाम 4:00 बजे तक खुला रहेगा.
3. एचडीएफसी बैंक ने बचत खातो पर नकद लेनदेन शुल्क में बढ़ोतरी की
नकद लेनदेन को हतोत्साहित करने के लिए, देश के निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक, एचडीएफसी बैंक ने नकद लेनदेन गतिविधियों पर बचत खाता धारकों के लिए तेजी से फीस बढ़ाने का फैसला किया है. एचडीएफसी बैंक तेजी से लेनदेन पर शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है. बैंक ने थर्ड पार्टी लेन-देन की सीमा 25,000 रुँपये/ दिन कर दी है साथ ही मुफ्त नकद लेनदेन की संख्या को भी कम कर दिया है. अधिकारियों का कहना है कि यह नियम केवल सैलरी और बचत खातो पर ही लागु होंगे.
4. सरकार ने हज यात्रा पर नीति में सुधार और सब्सिडी मुद्दे पर गौर करने के लिए पैनल का गठन किया
केंद्र ने भारत की हज नीति में सुधार करने के लिय छह सदस्यीय समिति का गठन किया है और साथ ही तीर्थ यात्रा के लिए सब्सिडी के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के 2012 के आदेश को धीरे-धीरे कम करने और 2022 तक इसे समाप्त करने के सन्दर्भ एक रिपोर्ट प्रदान करने के लिए किया. भारत के पूर्व महावाणिज्य दूतावास (सीजीआई), जेद्दा, अफजल अमानुल्लाह उच्च स्तरीय पैनल के संयोजक के रूप में नियुक्त किये गए, अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि समिति कैसे भारत की हज नीति में सुधार किया जा सकता है पर एक या दो महीने में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी और कैसे तीर्थयात्रियों अधिकतम रियायतें प्रदान कर सकते हैं.
5. स्टार्टअप ने गूगल के सैटेलाइट इमेजिंग व्यवसाय का अधिग्रहण किया
अमेरिकी स्टार्टअप प्लानेट लैब्स, जोकि कक्षा में छोटे उपग्रहों का लांच करती है और इमेजरी बेचती है, ने गूगल के 'टेरा बेला'  उपग्रह व्यवसाय के अधिग्रहण की घोषणा की है, इस समझौते के हिस्से के रूप में, गूगल के 60 कर्मचारी स्टार्टअप जोकि नासा के पूर्व वैज्ञानिकों द्वारा स्थापित की गयी है, में शामिल होंगे. टेरा बेला, जोकि पूर्व में स्काईबॉक्स, के लिए गूगल द्वारा 2014 में 500 मिलियन डॉलर में अधिग्रहीत किया गया.  
6. एलिस्टेयर कुक को आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर से सम्मानित किया गया
इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान एलिस्टेयर कुक को कमांडर ऑफ़ द मोस्ट एक्सीलेंट आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर (CBE) से सम्मानित किया गया है. उन्हें बकिंघम पैलेस में CBE से प्रिंस चार्ल्स द्वारा सम्मानित किया गया. टेस्ट मैचों में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले इंग्लैंड के अकेले खिलाड़ी हैं और सबसे अधिक टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का नेतृत्व भी किया है. कुक ने कहा कि, CBE प्राप्त करना उनके लिए बहुत ही गर्व का क्षण था.
7. अलीबाबा ने लापता 611 चीनी बच्चों को खोजने में मदद के लिए एप्प बनाया
अलीबाबा द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पिछले साल चीन में लापता हुए 611 बच्चों को खोजने में सहायता की. 'Tuanyuan' ऐप्लिकेशन, चीनी भाषा में जिसका अर्थ है 'पुनर्मिलन' है, उपयोगकर्ताओं को, जो लापता होने वाले बच्चे के स्थान के करीब हैं, को तस्वीरे के साथ सूचनाएं विवरण भेजता है. तथा उपयोगकर्ताओं का लापता होने वाले बच्चे की सूचना जब तक भेजता है जब तक बच्चा मिल नहीं जाता.

Post a Comment

PLEASE SUGGEST US

 
Copyright © 2013 gklook-hindi gk & latest jobs download as pdf doc jpg
Powered byBlogger Templates