BREAKING NEWS

CURRENT AFFAIR

Gk Tricks

Category 7

Daily GK Update 6th February, 2017 For All The Upcoming Exams


1. अरुण कुमार, रिचर्ड रेखी के स्थान पर केपीएमजी इंडिया के चेयरमैन नियुक्त किये गए
केपीएमजी इंडिया के बोर्ड ने अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी के रूप में अरुण एम कुमार को भारतीय परिचालन का नेतृत्व करने और प्रमुख लेखांकन परामर्श अधिकारी के रूप में निर्वाचित किया है. वह रिचर्ड रेखी, जोकि पिछले साल नवंबर में सलाहकार टीम के प्रमुख लोगों के बड़े पैमाने पर पलायन के बाद पद से हटा दिए गए, के स्थान पर कंपनी का कार्यभार संभालेंगें.
2. शशिकला नटराजन तमिलनाडु की अगली मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालेंगी
पार्टी की घोषणा की है कि अन्नाद्रमुक प्रमुख शशिकला नटराजन, ओ पनीरसेल्वम के स्थान पर तमिलनाडु की अगली मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करेंगी, अन्नाद्रमुक के विधायको ने भी विधायक दल के नेता के रूप में शशिकला नटराजन को निर्वाचित किया.
पार्टी ने एक ट्वीट में कहा है कि मौजूदा मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम स्वयं ही अन्नाद्रमुक विधायक दल के नेता के रूप में शशिकला के नाम का प्रस्ताव किया था.
3. विजय गोयल ने विकलांग खिलाड़ियों के लिए उत्कृष्टता के पहले केंद्र की आधारशिला रखी
खेल मंत्री विजय गोयल ने गाँधीनगर, गुजरात में विकलांग खिलाड़ियों के लिए उत्कृष्टता के पहले केंद्र की आधारशिला रखी.
50करोड़ रूपये के एक आकलन के साथ केंद्र इनडोर हॉल, समर्पित पटरियों और 100 बिस्तर वाले छात्रावास भी प्रदान करेगी जहां पैरा एथलीटों को पैरालिम्पिक्स सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.
मंत्री ने गांधीनगर में भारत कैंपस खेल प्राधिकरण में एक खेल प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया.  8-12 के बीच आयु वर्ग के करीब 50 विकलांग व्यक्तियों को एथलेटिक्स, तैराकी और पॉवर लिफ्टिंग में प्रशिक्षण दिया जायेगा. 
4. स्वास्थ्य मंत्रालय ने खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान कि शुरूआत की
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बेंगलुरु में एक समारोह के दौरान रूबेला टीकाकरण अभियान कि शुरूआत की.
इन दोनों रोगों (खसरा और रूबेला) के खिलाफ अभियान कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, गोवा और लक्षद्वीप से शुरू होगा जिसमे 3.6 करोड़ बच्चों को कवर किया जाएगा.
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री, फग्गन सिंह नें कुलस्ते बेंगलुरू में एक समारोह में इस पहल का शुभारंभ किया, इस अवसर पर बोलते हुए श्री कुलस्ते ने कहा कि केंद्र देश से खसरा और रूबेला उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है. 
5. नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने इंडिगो के सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र लाइसेंस को किया निलंबित
नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो,BCAS ने बजट विमानन कंपनी इंडिगो के उड्डयन सुरक्षा प्रशिक्षण की सुविधा का लाइसेंस निलंबित कर दिया है.
नियामक प्राधिकरण ने यह निर्णय उसके कुछ परीक्षण के बाद उसमें गंभीर खामियां पाए जाने के बाद उसका लाइसेंस रद्द किया, जो की निम्नलिखित हैं :
सूत्रों ने बताया कि सर्वोच्च उड्डयन सुरक्षा एजेंसी बीसीएएस ने गुडगांव की इस कंपनी पर अपने कर्मचारियों के लिए आगे सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने पर पिछले सप्ताह ही रोक लगा दी थी. प्रशिक्षण अकादमी इंडिगो की मूल कंपनी, इंटरग्लोब को एविएशन द्वारा चलाया जाता है.. 
6. सर्वानंद सोनोवाल गुवाहाटी में CMSGUY की शुरूआत
गांवों के समग्र विकास की दिशा में बदलाव लाने की पहल में, असाम के मुख्यमंत्री सर्र्बनान्दा सोनोवाल ने गुवाहटी में चीफ मिनिस्टर समग्र ग्राम्य उन्नयन योजना, CMSGUY का शुभारंभ किया.
यह योजना 30,000 करोड़ रुपये का वित्तीय परिव्यय के साथ एक मेगा मिशन है और यह राज्य के सभी गांवों में लागू किया जाएगा. इसका परिणाम 2021-22 में निकाला जाएगा.
7. विराट कोहली बने विज्डन क्रिकेटर्स अल्मनाक के नवीनतम कवर स्टार
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली,जिन्होंने हाल ही में खेल के तीनों प्रारूपों में इंग्लैंड के खिलाफ जीत के लिए अपनी टीम का नेतृत्व किया, उन्हें क्रिकेट की बाइबिल में नवीनतम कवर स्टार के रूप में चित्रित किया गया है - विज्डन क्रिकेटर्स अल्मनाक.कोहली तेंदुलकर और इंग्लैंड के आल-राउंडर मोएन अली के बाद तीसरे हैं जिन्हें ये गौरव हासिल हो सका है. 
8. सरकार की नौकरियों में खिलाडिय़ों को 2% आरक्षण: मुख्यमंत्री रघुवर दास
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य सरकार की नौकरियों में खिलाडिय़ों को 2% आरक्षण और पौष्टिक खाना दिया जाएगा.

Post a Comment

PLEASE SUGGEST US

 
Copyright © 2013 gklook-hindi gk & latest jobs download as pdf doc jpg
Powered byBlogger Templates